Vivo x50 2020



विवो x५० लेटेस्ट स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी टेक्निकल रिव्यू :

विवो x५०
प्राइस २०२० और टेक्निकल डिस्कशन Krishnpyaravishal के साथ।

नमस्ते दोस्तो

मेरे ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। और आज मै और एक फेमस स्मार्टफ़ोन पे लिख रहा हूं। जो कि है विवो के तरफ से । आपको पता ही होगा बाकी स्मार्टफ़ोन की तरह विवो भी एक फेमस ब्रांड बन गया है। विवो चाइना से बिलोंग करती है। पर उसके बेहद से मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट दुनिया के अलग अलग हिस्से में है। और उसका एक हिस्सा इंडिया में भी है। हालाकि अभी के कोरोना के वजह से उनके मार्केट पर बुरा असर पड़ा है। पर इंडिया में जों फोन Lunch किए जाते है वो इंडिया में ही बनाए जाते है ।


दोस्तो तो चालिए आज का ये इटरेस्टेस्टिंग टॉपिक सुरु करते है। पर इतनी भी क्या जल्दी है , इन्ट्रो तो पढ़ लो , दोस्तो वीवो के डेवलपर्स है BbK इलेक्ट्रॉनिकस । ओर उनकी तरफ से जो विवो का पहला एंड्रॉइड स्मार्टफोन लॉन्च हुआ था । वो हुआ था २०१७ में कुछ स्टैण्डर्ड फिचर्स के साथ। और एक रिपोर्ट कहती है विवो टॉप १० ब्रांड से बिलोंग करता है।

विवो x५० ये हालीका स्मार्टफोन है। और कंपनी ने इसे ०३ जून २०२० को रिलीज किया था। जों की आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर में अवेलेबल किया जा चुका है। आपको यह फोन :₹३४,९९०(इंडियन रुपीस) की प्राइस में मिल जाता है। इसलिए दोस्तो अगर आप इसे लेने के विचार में हो, तो पहले फोन के स्पेसिफिकेशन ज़रूर पढ़ना।


विवो x५० रन करता है , हालिके एंड्रॉयड वर्जन १० पर:

और यहां आपको फन टच १०.५ की कस्टम ओएस मिल जाती हैं। अगर चिपसेट की बात करू तो यहां: स्नैपड्रेगन ७६५ G , ऑक्टा कोर २.४ GHz kryo ४७५ x सिंगल कोर(प्राइम) , २.२ GHz Kryo ४७५ x सिंगल कोर(गोल्ड) और १.८ GHz Kryo ४७५ x हेक्सा कोर (सिल्वर)। यहां आपको ६४ बीट के आर्किटेक्चर के साथ , एड्रिनो ६२० जीपीयू मिल जाता है। स्नैपड्रेगन ७६५ G बनाया गया है , गेमिंग और मल्टीटास्किंग के लिए और साथ में ही ये ५G कनैक्टिविटी भी सपोर्ट करता है।


कैमेरा फिचर्स और डिटेल्स :


१)विवो x५० में चार कैमेरा सेटअप मिल जाते है।

A) ४८ मेगापिक्सेल का वाईड ऐंगल सेंसर,एपर्चर f/१.६ के साथ।
B)८ मेगापिक्सेल में अल्ट्रा वाईड सेंसर , एपर्चर रेट f/२.२(१६mm) के साथ ।
C)१३ मेगापिक्सेल का पोट्रेट सेंसर , एपर्चर रेट f/२.५ (५०mm)।
D)५ मेगापिक्सेल में मैक्रो सेंसर, एपर्चर रेट f/२.५ , के साथ यहां आपको डुअल LED फ़्लैश भी मिल जाती है।

दोस्तो यहां रियर कैमरा 4k UHD विडियो ३० fps से लेे सकता है । और १०८० पिक्सेल FULL HD विडियो ३०fps से लेे सकता है। ओर साथ में ही यहां स्टैडी वीडियोग्राफी के लिए एक ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजर लगा हुआ है।

रीयर कैमेरा के बाद आता है फ्रंट कैमेरा , यहां आपको ३२ मेगापिक्सेल का वाईड ऐंगल सेंसर मिलता है । जिसका एपर्चर है f/२.५ (२६mm), और ये कैमेरा १०८० पिक्सेल के फुल एचडी विडियो ३० fps से लेने के लिए डिजाइन किया गया है। दोस्तो रीयर कैमेरा के साथ फ्रंट कैमेरा की क्वालिटी DSLR कि तरह आती है।


नेटवर्क और कनेक्टिविटी ऑफ विवो x५० :



A)दोस्तों विवो का ये फोन काफी तरह के नेटवर्क्स को सपोर्ट करता है ।:५G/४G/३G/२G (5G,LTE,HSPA,GSM)।

a)५G बैंड में: १,३,७९,४१,२८,७७,७८ NSA/SA।

b)४G बैंड में :(बैंड ३)/(बैंड ४०)/(बैंड ३९)/(बैंड ४१)/(बैंड १)/(बैंड ७)/(बैंड ३९)/(बैंड ९)/(बैंड ३९)/(बैंड ४)/(बैंड २)/(बैंड ५)/(बैंड १७)/(बैंड १८)/ के साथ में VoLTE का भी सपोर्ट मिलता है।

c)३G बैंड में :HSDPA ८५०/९००/१७००/२१००/१९००।

d)2G बैंड में :GSM ८००/८५०/९००/१८००/१९००।

B)उसके बाद कुछ एक्स्ट्रा कनैक्टिविटी में :

1) दोस्तो इसमें ८०२.११ a/g/n/n/ac का वायरलैस फिडिलिटी लगा हुआ है। जों की डुअल बैंडविथ का हॉटस्पॉट देता हैं।

2) ब्लूटूथ कनेक्टिवटी: दोस्तो इसमें v५.१ की ब्लूटूथ मिलती है। जों की कुछ एडवांस्ड फीचर्स को सपोर्ट करती है, LE , A2-DP ।

3) स्मार्ट A-GPS कनैक्टिविटी , इसकी मदद से आप किसी भी अनजान जगां मैपिंग से अपनी राह धूंड सकते हो। और साथ ही में ये कमाल के फीचर्स भी सपोर्ट करता है (गेलिलियो , बेइडाउ,ग्लोनास)।

4)NFC कनैक्टिविटी( एं बेहद ही पुरनी पर काम की टेक्नोलॉजी है)।

5) सी टाइप यूएसबी कनेक्टिविटी ( अभी इसके बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं। C टाइप एक आत्य आधुनिक तकनीक है।)।


डिसप्ले और डिजाइन ऑफ x५० :

इस विवो में आपको प्रिमियम साइज़ में ६.५६ इचं का एमोलेड वाला कैपेसिटिव टच स्क्रीन मिलता है। जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन हैं : १०८० x २३७६ पिक्सेल ओर पिक्सेल डेंसिटी है ३९८ पीपीआई । इसके बाद इसकी जो Screen to body-ratio मिलती है वो है : ८७.० %।

दोस्तों अब बात आती है फोन के बिल्ड मटेरियल की , तो बतादु यहां एल्युमिनियम फ्रेम के साथ आपको बेक और फ्रंट साइड में गोरिला ग्लास की प्रोटेक्शन मिल जाती है। उसके बाद अगर बात करे फोन के डीमेशन की तो वो है: १५९.५ x ७५.४ x ७.६mm । और साथ में ही १७४.५ ग्राम के वज़न के साथ(दोस्तो मेरे स्टडी के हिसाब से x५० प्रो का जो वज़न है , वो तोड़ा ज्यादा है x५० के मुकाबले।)।


मेमरी और बैटरी डिटेल्स ऑफ x५० :

दोस्तो कंपनी ने यहां आपको ४२०० mAh की नॉन रिमूवेबल लिपो बैटरी दियी हुई है। जो कि ३३ वॉट की फ़ास्ट चार्जिग को सपोर्ट करती है। और चार्जिंग पोर्ट की बात की जाए तो आपको सी टाईप की पोर्ट मिल जाती है।(दोस्तो इसकी मदद से आप आपका फोन को १००% चार्ज कर सकते हो सिर्फ १ घंटे में)।

मेमरी डीटेल्स : विवो x५० दो तरीके के मेमरी के साथ आता है। २५६GB + ८GB RAM और १२८GB + ८GB RAM। दोस्तों यहां आपको एक्सटर्नल मेमरी कॉर्ड सपोर्ट नहीं दिया गया।


अभी बात करते है कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स की।:


१) विवो x५० में आपको : प्रोक्सिमिटी , एक्सेलेरोमीटर , कंपास , गायरो बरोमीटर और आखिर में अंडर डिसप्ले फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया हैं।

२) विवो x५० में आपको तीन कलर ऑप्शन्स दिखाई पड़ते है: a) ग्लेज ब्लैक (Glaze black), b) ग्रे (gray) और c)लाईट ब्लू (Frost Blue)।

३) एचटीएमएल ५ लिनक्स ब्राउज़र जों आपको फास्ट इंटरनेट सर्फिंग ओर बाकी कामो में आपको काफी मदगार साबित होता है।

४) विवो का ये फोन बाकी स्मार्टफ़ोन की तरह ही मल्टीमीडिया फीचर्स को सपोर्ट करता है। जैसे कि स्टरेओ लाउडस्पीकर , सी टाईप हेडफोन जैक ।( दोस्तो ये फिचर आपको आपकी फेवरेट मूवी , वीडियो और सोंग को एन्जॉय करने में मदद करेगा)।

५) कंपनी ने आपको सी टाइप की यूएसबी पोर्ट के साथ यहां ३३ वॉट का क्विक चार्जर दिया है ।(९ वोल्ट/ ३.७ एंपर), जों की आपके फोन का चार्जिंग टाइम बुस्ट कराता है।

६) क्वालकॉम स्नेपड्रेगन ७६५ G (७nm) : स्नैपड्रेगन ७६५ जी ५ जी को सपोर्ट करने के साथ साथ ही , कुछ एडवांस्ड फिचर के साथ गेमिंग को काफी ज्यदा आसन कराता है ।

७) दोस्तो आपको यहां ५ जी और ४ जी कनेक्टिविटी का साथ मिलता है।जों की बेहद ही हाई स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन कहा जाता है।

८) विवो का ये स्मार्टफोन कमाल की एचडी -१० प्लस डिस्पले क्वालिटी दे जाता है। दोस्तो यहां आपको एमोलेड टच स्क्रीन के साथ ९० हर्ट्स का रिफ्रेश रेट देया गया है । जो कि आपकी स्क्रीन को स्मूथ बना देता है।

९) दोस्तो यहां आपको विवो x५० में बेजेल लैस डिस्प्ले मिलता है । जहा एक पंच होल होता है , ३२ मेगापिक्सेल के कैमेरा यूनिट के लिए।

१०) कंपनी ने यहां डुअल सिम कार्ड स्लॉट दिया है, जो कि डुअल स्टैंड बाय मोड सपोर्ट करता है।यहां आपको स्टैण्डर्ड नैनो सिम स्लॉट मिलता है।

११) दोस्तो अगर में compare करू विवो x५० और विवो x५० प्रो को तो , यहां मुझे सिर्फ इन दोनों का कैमेरा और डिजाइन में फर्क दियाई पड़ा , याने ७०% दोनों फोन कॉपी है । एक दूसरे के।


मेरे प्यारे पड़ने वालो

आज हमने विवो के स्मार्टफोन के कुच टैक्निकल स्पेसिफिकेशन को जाना। विवो x५० मीडियम लेवल का फर्स्ट क्लास मॉडल है। जों की फ्यूचर की ५G बैंड को सपोर्ट देता है। ओर हा गेम लवर्स भी इसे रिफर करने की सोचते है। तो मेरा भी सजेशन रहेगा , अगर आपके बजट में ये Beautiful सा फोन बेठता है । तो जरूर खरीदेगा। इसमें मेरा कोई फायदा नहीं है । दोस्तो में आपको ये फ्री की आर्टिकल दे रहा हूं । प्लीज सपोर्ट कीजिएगा । हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद ,ओर और जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिएगा ताकि लेेटेस्ट टेक्नोलॉजी के बारे में आप जान सके।तो फिर मिलते है , तब तक के लिए खयाल रहिएगा। 🙋💌।



 73 total views,  1 views today

krishnpyaravishal

Hello World , This is a Vishal Mahala(krishnpyaravishal) ,I Am a Motivational Writer, Programmer , Actor , Sci-fi Thinker, Technical Writer In Hindi, English , Blogger , Electronics Engineer, Technology Lover, Music Lover, Learner About New Technology and Latest Gadgets like Smartphone and Super bike Technology & More . So I Go Through My Hobby and interest And Give you Some Knowledge And information About Latest Technology. So Stay Connected With Me And Get A Lot Of Great Information From Me .Thank you And Most Welcome To My World.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *